बवासीर के घरेलू उपचार
September 21, 2018
बवासीर / गुदा फिशर का इलाज का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
October 26, 2018

रक्तस्राव बवासीर के लिए आयुर्वेदिक उपचार

रक्तस्राव बवासीर के लिए आयुर्वेदिक उपचार

पाइल्स /बवासीर जो गुदा  के निचले भाग में स्थित नसों को बढ़ाता है। इन नसों में उनके भीतर दबाव बढ़ने के कारण सूजन हो जाती है। पाइल्स  दो प्रकार के हो सकते हैं, एक आंतरिक पाइल्स है और दूसरा बाहरी पाइल्स है और विभिन्न आकारों के हो सकते है। आंतरिक पाइल्स  आमतौर पर गुदा के द्वार के ऊपर 2 से 4 सेमी के भीतर प्रभाव डालता है। आंतरिक पाइल्स  अधिक आम हैं जो दर्द रहित हैं लेकिन खून बहने के कारण उपस्थिति को ज्ञात करता है जो इसका एकमात्र संकेत है। वे गुदा के माध्यम से प्रकोप का कारण बन सकता है। अन्य प्रकार के पाइल्स  बाहरी ही होते हैं, जिन्हें चिकित्सकीय रूप से पेरिआनल हेमेटोमा कहा जाता है जो गुदा के बाहरी हिस्से को प्रभावित करता है। कोई इसे देख और महसूस कर सकता है और बहुत असहज है। कभी-कभी बाहरी बवासीर के भीतर रक्त के थक्के बनते हैं जो चरम दर्द का कारण बनते हैं। जब बाहरी पाइल्स थ्रोम्बोस्ड हो जाते हैं, तो यह भयानक दर्द के साथ और अधिक डरावना दिखता है। गुदा दर्द और रक्तस्राव बवासीर का कारण है|

कुछ आयुर्वेदिक उपचार हैं जो रक्तस्राव Piles को ख़त्म कर सकते है और नीचे इसके उपाय है |
1.ताजा पानी के साथ 3 बार एक दिन मीठे अनार का छिलका लें। खून बहने से रोकने के लिए सबसे अच्छा उपचार है ।
2.Azadirachta इंडिका के बीज लो और पेस्ट बनाने के लिए पीस लें। अब इसके साथ कुछ मूली का रस मिलाएं और लगा ले । यह खून को बहुत तेजी से बंद कर देगा।
3.एक चम्मच अमला पाउडर (भारतीय हंसबेरी) लें और 50 ग्राम दही या शुद्ध सफेद मक्खन के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में 3 बार खाएं।
4. एक बड़ी कटोरी लें और इसे गर्म पानी से कुछ इंच की ऊंचाई तक भरें और दिन में तीन बार 15 से 20 मिनट के लिए गर्म पानी पर बैठें। यह नसों की सूजन को कम करने और बदले में पाइल्स को कम करने में मदद करेगा। गर्म पानी से उठने के बाद हर बार, गुदा क्षेत्रों के चारों ओर त्वचा की जलन को कम करने के लिए पूरी तरह से रेक्टम क्षेत्र को सूखा रखना आवश्यक है।

अगर आप पाइल्स के इलाज के हॉस्पिटल ढूंढ रहे तो प्रकाश मेडिकल सेंटर ग़ाज़ियाबाद इसके लिए बेहतर विकल्प है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *