रक्तस्राव बवासीर के लिए आयुर्वेदिक उपचार
October 17, 2018
piles cure in ayurveda,ayurvedic treatment for piles
Piles Ayurvedic Treatment In Delhi
December 18, 2018

बवासीर / गुदा फिशर का इलाज का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

बवासीर / गुदा फिशर का इलाज का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

यह वास्तव में गुदा में दर्द था। हालांकि, पिछले छह महीनों में मुझे असामान्य या दर्दनाक Piles नहीं है। मै कुछ महत्वपूर्ण सुझाव साझा करना चाहता हूं जो मेरे लिए कारगर साबित हुए ।

डॉक्टरों ने मुझे जो बताया वह बहुत सामान्य था । उन्होंने मुझसे तेल, मसालेदार भोजन और लाल मांस के बारे मे पूछा। ये वही चीजें थीं जो मैंने कभी नहीं की थीं।

तो, यहां कुछ उपाय है बवासीर और fissure से निजात पाने के लिए ।

सामान्य भोजन का सेवन करे । सूप या तरल आहार या फल या अनाज जो भी हो । सही मात्रा मे खांए। जंक फूड से दूर रहे । आप बवासीर और fissure के ठीक होने तक जंक फूड से दूर रहे।

अपनी दिनचर्या सही तरीके से सेट करें। आपका नींद लेने का समय और खाने का समय उचित होना चाहिए। जल्दी उठे और जल्दी सोये । पर्याप्त नींद ले।

धीरे-धीरे फाइबर युक्त भोजन का सेवन बढ़ाएं। फाइबर सेवन में वृद्धि से बीमारी थोड़ी देर के लिए बेहतर हो गईं। इसलिए, यदि आप अपने फाइबर का सेवन बढ़ाते हैं, तो धीरे-धीरे ऐसा करें। इसके अलावा, पानी की मात्रा इसके साथ बढ़नी है क्योंकि फाइबर भी पानी को अवशोषित करता है।

व्यायाम करें। कम से कम थोड़ा पैदल चले। भारी व्यायाम अभ्यास ना करे। यदि आपने अभी तक ठीक नहीं किया है। गुदा क्षेत्र पर दबाव डालने से बचने के लिए और बैठने के लिए एक डोनट तकिये का उपयोग करें। मल गुजरते समय तनाव से बचें। । तनाव को कब्ज में योगदान देने के लिए भी जाना जाता है।
अगर आप बवासीर/गुदा फिशर के इलाज के लिए हॉस्पिटल ढूंढ रहे तो प्रकाश मेडिकल सेंटर ग़ाज़ियाबाद इसके लिए बेहतर विकल्प है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *