बवासीर क्या हे ?
September 18, 2018
बवासीर के घरेलू उपचार
September 21, 2018

पाइल्स होने के कारण ?

आपका गुदा नहर एक छोटी, मांसपेशियों वाली ट्यूब है जो रक्त वाहिकाओं के साथ  है जो आपके गुदा के साथ आपके गुदा (बैक मार्ग) को जोड़ता है। जब टिशू सूजन हो जाती है, तो संभवतःहै  टॉयलेट पर तनाव पैदा करने के परिणामस्वरूप पाइल्स विकसित हो सकते हैं। कभी-कभी, यदि वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो ढेर दर्दनाक और खून बह सकते हैं।

 

किसी भी उम्र में कोई भी पाइल्स  से प्रभावित हो सकता है। वे बहुत आम हैं, लगभग 50% लोग अपने जीवन में कुछ समय में अनुभव कर रहे हैं। हालांकि, वे बुजुर्ग लोगों और गर्भावस्था के दौरान आम तौर पर अधिक हैं। शोधकर्ता निश्चित नहीं हैं कि रक्तस्राव (पाइल्स ) का क्या कारण बनता है। “कमजोर” नसों – रक्तस्राव और अन्य वैरिकाज़ नसों के लिए अग्रणी – विरासत में हो सकता है।

 

यह संभावना है कि अत्यधिक पेट के दबाव नसों के सूजन और जलने  के लिए अतिसंवेदनशील बनने का कारण बनता है। दबाव लंबे समय तक मोटापे, गर्भावस्था, खड़े या बैठे, शौचालय पर खपत, खांसी, छींकने, उल्टी, और शारीरिक काम करने के लिए तनाव के दौरान अपनी सांस पकड़ने के कारण हो सकता है।

 

रक्तस्राव के कारण –  आहार  एक महत्वपूर्ण भूमिका है। जो लोग लगातार उच्च फाइबर आहार खाते हैं, उन्हें बवासीर होने की संभावना कम होती है, लेकिन जो लोग प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च आहार पसंद करते हैं वे बवासीर के अधिक जोखिम पर होते हैं। कम फाइबर आहार या अपर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन कब्ज पैदा कर सकता है, जो बवासीर में दो तरीकों से योगदान दे सकता है: यह शौचालय पर तनाव पैदा करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *