पाइल्स होने के कारण ?
September 18, 2018
रक्तस्राव बवासीर के लिए आयुर्वेदिक उपचार
October 17, 2018

बवासीर के घरेलू उपचार

कई मुद्दों का इलाज करने के लिए कई संस्कृतियों द्वारा एलो वेरा का उपयोग किया गया है। बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल में शोध के मुताबिक, संयंत्र में शरीर पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ता है और घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है।
एलोवेरा   लागू होने पर  बवासीर के कारण जलन, खुजली और सूजन से राहत प्रदान मील सकती है। शुद्धता बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि additives और preservatives लक्षण खराब कर सकते हैं।

 आइस पैक

हेमोराइड में बर्फ या ठंडे पैक लगाने से दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है। बैठे हुए या जब हेमोराइड फ्लेरेस हो जाता है तो बर्फ लगाने से दर्द  और अस्थायी रूप से सूजन कम हो सकती है।
त्वचा को नुकसान से बचने  के लिए लोगों को बर्फ को एक छोटे तौलिये में लपेटना लगाना  चाहिए। बर्फ  को 15 मिनट तक छोड़ दें और ऐसे  प्रक्रिया को प्रति घंटा दोहराएं।

 ओवर-द-काउंटर दवाएं

ऐसे मामलों में जहां सरल उपचार पर्याप्त नहीं हैं या दर्द बहुत बढ़िया है, काउंटर मेडसीने और क्रीम से कुछ राहत मिल सकती है।
Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ मेडसीने  (NSAIDs), जैसे कि एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन मदद कर सकती हैं। त्वचा में क्रीम लगाने के लिए जिसमें हाइड्रोकार्टिसोन जैसी चीज़ज़े होती हो , तो  राहत भी प्रदान मील  सकती है।
अगर आप पाइल्स के इलाज के हॉस्पिटल ढूंढ रहे तो प्रकाश मेडिकल सेंटर ग़ाज़ियाबाद इसके लिए बेहतर विकल्प है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *