PRURITUS ANI (ITCHING IN ANAL REGION)
December 30, 2017
पाइल्स होने के कारण ?
September 18, 2018

बवासीर क्या हे ?

बवासीर (या हेमोराइड) एक बहुत ही आम बीमारी है जो किसी भी उम्र में पुरुषों या महिलाओं को प्रभावित कर सकती है। ये नसों में लगातार उच्च दबाव के कारण होती हैं।

अन्य कारणों में कब्ज, आंत्र आंदोलनों और लगातार दस्त के दौरान अत्यधिक तनाव होता है। पारिवारिक विरासत भी देखी जाती है।

गर्भावस्था में महिलाएं बवासीर के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं क्योंकि बढ़ते गर्भाशय से दबाव श्रोणि में रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। लाइफस्टाइल कारकों का भी योगदान प्रभाव पड़ता है।

अतीत में, खुली सर्जरी ही एकमात्र विकल्प उपलब्ध होती हे । लेकिन आज, कम से कम आक्रामक प्रक्रियाओं के साथ, रोगी देखभाल के लिए डॉक्टर दृष्टिकोण में क्रांतिकारी बदलाव आया है।

बवासीर के लिए नई प्रक्रिया को ‘पाइल्स के लिए न्यूनतम आक्रमणकारी प्रक्रिया’ (एमआईपीएस) कहा जाता है, जिसे ‘स्टेपलर हैमोराहोइडक्टोमी’ भी कहा जाता है। यह कम दर्दनाक है और जल्दी वसूली सुनिश्चित करता है।

तकनीक एक स्टेपलिंग डिवाइस का उपयोग करती है और इस तथ्य का लाभ उठाती है कि गुदा नहर में दर्द-संवेदना तंत्रिका फाइबर उच्च नहीं होते हैं।

इस प्रक्रिया में, दांत रेखा (ढेर द्रव्यमान का हिस्सा युक्त) के ऊपर श्लेष्मा को स्टेपलर बंदूक के साथ उजागर और स्टेपल किया जाता है, जिससे रक्तस्राव और प्रकोप का ख्याल रखा जाता है।

बवासीर के द्रव्यमान एक कप में संपीड़ित होते हैं जैसे स्टेपलर के अंदर गुहा। जब निकाल दिया जाता है, टाइटेनियम स्टेपल एक साथ कट और सील करते हैं, जिससे कम रक्तस्राव होता है।

चूंकि कट लाइन नसों से ऊपर है, वहां कम पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द होता है। इसके अलावा, पेरिआनल त्वचा या गुदा नहर के निचले हिस्से पर कोई चीरा नहीं है और गुदा श्लेष्म में घाव मुख्य रूप से एक स्टेपलर के साथ बंद होता है, इस प्रकार, किसी भी पोस्ट-ऑपरेटिव ड्रेसिंग करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बवासीर के लक्षण: लक्षणों में खुजली, जलन, दर्द, दर्द, रक्तस्राव, और निविदा वृद्धि शामिल है।

बवासीर का वर्गीकरण:

ग्रेड I – गुदा से कोई प्रलोभन नहीं।
ग्रेड II – तनाव और मलहम के दौरान गुदा के माध्यम से प्रकोप, लेकिन स्वचालित रूप से वापस आते हैं।
ग्रेड III – मलहम या तनाव के साथ गुदा के माध्यम से निकलते हैं, लेकिन मैन्युअल रूप से कम हो जाते हैं।
ग्रेड IV – Protrude और मैन्युअल रूप से कम नहीं किया जा सकता है।
नोट: प्रकाश मेडिकल सेंटर  बवासीर का बेस्ट  हॉस्पिटल हैं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *